Breaking News
right-to-recall voting went danger for shivraj-singh-chauhan

मध्यप्रदेश: क्या ‘राइट टू रिकाॅल’ नतीजे बीजेपी के विधानसभा चुनाव हारने के संकेत हैं?

मध्यप्रदेश से एक चैंकाने वाली खबर सामने आई है। जहां राइट टू रिकाॅल यानी निर्वाचित प्रतिनिधि से संतुष्ट न होने पर उसे वापस बुलाने या यूं कहिए की उसे पद से हटाने के लिए जनता ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया जिसमे नगर परिषद अध्यक्ष के पद पर पहले से काबिज बीजेपी उम्मीदवारों को जनता ने नीचे उतारा। तीन में से दोे स्थानों पर बीजेपी के अध्यक्षों को वापस बुला लिया गया तो वहीं बीएसपी नगर अध्यक्ष पर मतदाताओं ने अपना विश्वास जता कर सुरक्षित किया। आपको बता दें की इसी साल के आखिर में मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव होने है। बीजेपी के खिलाफ पड़े वोट का असर विधानसभा चुनाव में भी दिख सकता है। ऐसे में शिवराज सरकार को राइट टू रिकाॅल के नतीजों को एक खतरे की घंटी के तौर पर लेना होगा।

खाली कुर्सी और भरी कुर्सी के लिए हुए मतदान में बीजेपी की कांताबाई पाटीदार को हार का सामना करना पड़ा है। मौजूदा नगर पालिका अध्यक्ष कांताबाई पाटीदार को 2270 वोट मिले। वहीं, 3123 मतदाताओं ने उनके विरोध में यानी खाली कुर्सी को अपना समर्थन दिया।

इसी तरह राजगढ़ के खिलचीपुर में बीजेपी समर्थित नगर परिषद अध्यक्ष दीपक नागर को खाली-कुर्सी, भरी-कुर्सी के लिए हुए मतदान में हार झेलनी पड़ी है। यहां खाली कुर्सी के पक्ष में 340 वोट ज्यादा पड़े हैं। अब छह महीनों के भीतर दोबारा चुनाव होंगे। पिछले दिनों 15 में से बीजेपी के पांच सहित 13 पार्षदों ने दीपक नागर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाकर उसे पारित करवाया था। इसके बाद राइट टू रिकॉल के तहत चुनाव हुए ।

right-to-recall-voting-in-madhya-pradesh

इसके विपरीत भिंड में राइट टू रिकॉल के तहत हुए चुनाव में मतदाताओं ने बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष संगीता यादव में समर्थन जताया। भिंड जिले के अकोड़ा नगर परिषद के लिए हुए खाली कुर्सी भरी कुर्सी के चुनाव मे भरी कुर्सी 676 वोट के अंतर से विजय हुई है। 8900 मतदाताओं में से 5254 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग करते हुए 2965 वोट भरी कुर्सी के पक्ष मे डाले जबकि खाली कुर्सी के पक्ष मे महज 2289 वोट ही पड़े। इस प्रकार बीएसपी के खाते की इस कुर्सी पर बीजेपी की कब्जा जमाने की कोशिश नाकाम साबित हुई।

क्या है ‘राइट टू रिकाॅल’ ?

Check Also

बाबी

मोदी के मंत्री सेक्स में हैं संलिप्त, वीडियो हुआ वायरल, विजय गोयल ने महिला को किये Sexy मैसेज

दुसरो की सीडी बनवाने वाली बीजेपी को इतना भी होश नहीं रहा कि ये राजनीती ...