Breaking News

सीरिया हमले में एक बच्चे को बचाते-बचाते जब रो पड़ा फोटोग्राफर

मनुष्य का नेचर ऐसा होता है जब उसके सामने अत्याचार होता है तो वह मजबूरी मे चाहकर भी नही रोक सकता है। कुछ तस्वीरें ऐसी होती हैं, जिसे देखकर आंखों से आंसू आ जाते हैं। सीरिया से एक ऐसी ही तस्वीर सामने आई है, जिसे देखकर आंखें भर जा रही है।तस्वीर में एक सीरियाई फोटोग्राफर बम धमाकों के बीच से एक बच्चे को बचाते हुए लेकर भाग रहा है और कुछ देर बाद जब वह बच्चे को देखता है तो वो मरा हुआ है उसे देखकर वो फफक-फफक कर रोने लगता है। सीरिया अभी पूरी तरह से गृहयुद्ध से तबाही की कगार पर है।
 सीरिया अभी पूरी तरह से गृहयुद्ध से तबाही की कगार पर है।

 

द टेलीग्राफ अख़बार के अनुसार, पिछले सप्ताह गृह युद्ध से परेशान शरणार्थियों को लेकर आ रही बसें विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्र में रुकी थी तभी एक आदमी ने बच्चों को कुछ खाने का लालच देकर बुलाया और उसी दौरान बम ब्लास्ट हो गया। इस ब्लास्ट में 80 मासूम बच्चों सहित में 126 लोगों को मौत हुई थी।

 

जब ब्लास्ट की घटना हुई तो स्थानीय समाजिक कार्यकर्ता और फोटोग्राफर अब्द अब्द अल्कादर हबक वहां मौजूद थे। अब्द अब्द अल्कादर हबक ने मीडिया को बताया कि ब्लास्ट के बाद दृश्य बिलकुल भयावह था। सामने छोटे-छोटे बच्चें तड़प रहे थे। हम फोटो खींचने आए थे, लेकिन हम सभी साथियों ने फैसला किया कि हम फोटो ना खींच लोगों को बचायेंगे।

सभी तस्वीरें सीरियाई फोटोग्राफर मोहम्मद अलगरेब ने खींची है। सभी तस्वीरें सीरियाई फोटोग्राफर मोहम्मद अलगरेब ने खींची है।

घायलों को बचाने का फैसला करने के बाद जब मैं पहले घायल बच्चे के पास पहुंचा तो वो मरा हुआ था। फिर दूसरे बच्चे के पास पहुंचा वह भी बुरी तरह घायल था और हल्की-हल्की सांसें ले रहा था। मैं उसे गोद में उठाया और लेकर एम्बुलेंस की तरफ भागा। घायल लड़का मुझे पकड़े हुआ था और मुझे खामोश निगाहों से देख रहा था।

सभी तस्वीरें सीरियाई फोटोग्राफर मोहम्मद अलगरेब ने खींची है।

पिछले साल की एक तस्वीर 

पिछले  साल  की  तस्वीर

सीरिया अभी पूरी तरह से गृहयुद्ध से तबाही की कगार पर है। अब तक वहां पर लगभग पांच लाख लोग जान गवां चुके हैं। आए दिनों सीरिया में बम बिस्फोट होता रहता है। सीरिया में चल रहे गृहयुद्ध के कारण स्थानीय निवासी दूसरे देशों में शरणार्थी बनकर रहने को मजबूर है। पिछले दिनों भी सीरिया की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी जिसमें एक छोटा बच्चा समुन्द्र किनारे मरा हुआ पड़ा था।

Check Also

नोटबंदी के बाद सबसे ज्यादा पुराना नोट अमित शाह की बैंक मे जमा हुआ – आरटीआई

यह सही है कि नोटबंदी के बाद सबसे ज्यादा फायदा बीजेपी ने ही उठाया है ...