Breaking News

बड़ा खुलासा -100 करोड़ लोगो का आधार डेटा 500 रु और प्रिंट 300 रु मे

जिस आधार का मजाक उड़ाकर मोदी जी देश के पीएम बने आज उसी आधार को उन्होंने अनिवार्य कर दिया है। मोबाइल से खाते से गैस से राशन से सकूल से गाड़ी से मतलब हर चीज से आधार कार्ड लिंक करा दिये गये है। अब आपको पूरे देश का आधार डेटा खरीदने के लिए मात्र 500 रुपये पेटीएम से निकालने होंगे। अगर आप देश भर के नागरिकों के आधार कार्ड प्रिंट करने की चाहत रखते हों तो इसके लिए अतिरिक्‍त 300 रुपये लगेंगे। फिर आप एक अरब आधार कार्ड के आधार पर जो चाहे वो कर सकते हैं। इस काम में केवल 10 मिनट का वक्‍त लगता है और माना जा रहा है कि एक लाख लोग यह काम अब तक कर चुके हैं यानी एक लाख लोगों के पास एक अरब लोगों की सारी पर्सनल डीटेल है।

दि ट्रिब्‍यून ने 3 जनवरी को यह बेहद खतरनाक खुलासा किया है। पहले से लगातार कहा जा रहा है कि आधार कार्ड बनवाने से निजी सुरक्षा गिरवी हो जाती है लेकिन इसे किसी ने नहीं सुना और सरकार लगातार दावा करती रही कि यह सुरक्षित है।

अब दि ट्रिब्‍यून की संवाददाता ने एक खोजी रिपोर्ट में साबित कर डाला है कि इस देश में आधार कार्ड बनवाए एक अरब लोगों के निजी विवरणो की कीमत केवल 500 रुपये है। संवाददाता ने भी उन्‍हीं चैनलों से इसका पता लगाया जिनसे एक लाख लोग अब तक आधार डेटा में सेंध लगा चुके हैं।

वॉट्सएप पर अज्ञात विक्रेता ऐसी सेवाएं सस्‍ते में दे रहे हैं जिसके इस्‍तेमाल से पलक झपकते ही आपके पास एक अरब लोगों का आधार डेटा आ सकता है। टिब्‍यून ने ऐसे ही एक सेवा प्रदाता से संपर्क किया, पेटीएम से उसे 500 रुपये चुकाए और केवल 10 मिनट के भीतर उसे एक लॉग इन आइडी और पासवर्ड दिया गया जिससे वह किसी भी आधार संख्‍या को डाल कर उसका विवरण मंगवा सकता था।

चंडीगढ़ में यूआइडीएआइ के अफसरों ने इस पर आश्‍चर्य ज़ाहिर किया है। ट्रिब्‍यून की पड़ताल बताती है कि इस रैकेट को शुरू हुए छह महीने हो रहे हैं जिसके तहत वॉट्सएप पर कुछ बेनामी समूह बनाए गए। इन समूहों ने तीन लाख से ज्‍यादा ग्राम स्‍तरीय ऑपरेटरों को लक्ष्‍य बनाया जो इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और संचार प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा रखे गए हैं। इन्‍हें आधार डेटा तक पहुंच दी गई।

Check Also

मां सरस्वती

सुबह मां सरस्वती की पूजा, फिर जागरण के नाम पर रात भर चला ‘नंगा नाच’

बीजेपी सरकार के रामराज्य में एक तरफ जहां बसंत पंचमी के पावन पर्व पर छात्र मां ...