Breaking News
अमेरिका

भारत जाने वाले रहें सावधान वहा पर माहौल ठीक नहीं -अमेरिका

वाशिंगटनः भारत में रेप की बढ़ती घटनाओं देखते हुए अमेरिका ने भारत आने वाली महिला पर्यटकों के लिए नई ट्रैवल एडवाजरी जारी की है। इसमें उसने अपने नागरिकों से भारत यात्रा में सावधानी बरतने को कहा है, जबकि पाकिस्तान की यात्रा के बारे में दोबारा सोचने की सलाह दी है।

ट्रैवल एडवाइजरी में रैकिंग
अमेरिका ने इस ट्रैवल एडवाइजरी में देशों को रैंक दिए हैं जिसमें भारत की रैंकिंग दो रखी गई है यानि सावधानी से यात्रा करें। पाकिस्तान को तीन पर जगह मिली है, जिसका मतलब है कि जाने के पहले एक बार जरूर विचार करें। वहीं वन रैंकिंग में आने वाले देशों के लिए सामान्य सावधानी वाले यात्रा हिदायतें हैं। इस एडवाइजरी में अफगानिस्तान को लेवल चार में रखा गया है यानि कि इस लेवल में रखे जाने वाले देशों की यात्रा नहीं करने की हिदायत दी गई है।

एडवाइजरी में सभी देशों के नाम
यह एडवाइजरी अमेरिका के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी की गई है। इस एडवाइजरी में सभी देशों के नाम हैं। इतना ही नहीं अमेरिका ने पहली बार ट्रैवल एडवाइजरी का आधार बदला है। अमेरिका ने ऐसा इसलिए किया ताकि अपने नागरिकों को यात्रा के लिए सही सुरक्षा जानकारी उपलब्ध कराई जा सके।

भारत में बढ़ रहे हैं रेप मामले
अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने भारत को लेवल दो में रखने के पीछे अपराध और आतंकवाद को वजह बताया है। इसलिए अपने नागरिकों को भारत की यात्रा में पूरी हिदायत बरतने को कहा गया है। इतना ही नहीं अमेरिका ने अपने नागरिकों से कहा कि जम्मू-कश्मीर की यात्रा न करें हालांकि लद्दाख और लेह को इससे अलग रखा गया है। उसने अपने नागरिकों को भारत-पाकिस्तान सीमा के दस किलोमीटर के क्षेत्र से दूर रहने को कहा है इसमें अमेरिका ने आशंका जताई हैं कि सीमा के करीब दोनों देशों की सेनाओं के बीच अक्सर टकराव होते रहते हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि उसने सभी देशों के लिए एडवाइजरी जारी की है लेकिन इन देशों में अलग-अलग जगहों पर इस एडवाइजरी के लेवल में बदलाव भी हो सकता है।

Check Also

मां सरस्वती

सुबह मां सरस्वती की पूजा, फिर जागरण के नाम पर रात भर चला ‘नंगा नाच’

बीजेपी सरकार के रामराज्य में एक तरफ जहां बसंत पंचमी के पावन पर्व पर छात्र मां ...