Breaking News
दाऊद इब्राहिम

दाऊद को बड़ा झटका 4 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति सीज….

1993 के मुंबई बम ब्‍लास्‍ट के मास्‍टरमाइंड दाऊद इब्राहिम पर ब्रिटेन में बड़ी कार्रवाई होने की खबर आ रही है. मीडिया रिपोटर्स के मुताबिक ब्रिटेन में दाऊद इब्राहिम की संपत्ति जब्‍त करने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. जब्‍त हुई संपत्ति की कीमत 4 हजार करोड़ रुपये बताई जा रही है.इस बारे में ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने भारतीय गृह मंत्रालय को जानकारी दी गई है. आपको बता दें कि मुंबई बम धमाकों के मास्‍टरमाइंड पर कार्रवाई करने के लिए भारत सरकार ने ब्रिटेन से अपील की थी.

भारत ब्रिटेन को पहले ही डॉजियर सौप चुका है. ब्रिटेन के वार्विकशायर में दाऊद इब्राहिम के पास एक होटल और कई रिहायशी प्रॉपर्टी थी. इसके अलावा, मिडलैंड होटल, कुछ रेसिडेंशियल अपार्टमेंट सील किए गए हैं. इन संपत्तियों की कीमत हजारों करोड़ में बताई जा रही है. आपको बता दें कि अगस्‍त में ब्रिटेन ने आर्थिक प्रतिबंधों से जुड़ी असेट फ्रीज लिस्ट जारी की थी. इसमें दाऊद का नाम भी था.

लिस्ट में मोस्‍ट वांटेड आतंकी की नागरिकता भारतीय दर्ज थी. इसमें उसके पाकिस्तान स्थित तीन पतों का जिक्र किया गया था. दाऊद के 21 उपनाम भी बताए गए थे, जिनका वो अलग-अलग जगहों पर इस्तेमाल करता रहा है. ईडी के सूत्रों का कहना है कि दाऊद को पकड़ने में कामयाब नहीं मिलने पर उसकी प्रॉपर्टी जब्त कर आर्थिक तौर पर कमजोर करने की कोशिश की जा रही है. ईडी समेत भारतीय एजेंसियां पहले ही ब्रिटेन को दाऊद से जुड़े सबूत सौंप चुके हैं. जिसके बाद ब्रिटेन सरकार ने दाऊद पर कार्रवाई शुरू की.आपको बता दें कि इससे पहले साल की शुरुआत में दाऊद इब्राहिम पर संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) सरकार ने बड़ी कार्रवाई की थी. यूएई सरकार ने दाऊद इब्राहिम के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 15 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति जब्‍त की थी. बताया जाता है कि दाऊद इब्राहिम की यूएई की कई कंपनियों में शेयर हैं और उसकी कई बेनामी संपत्ति भी है.

 

Check Also

वत्सा

अगर आपके आस पास ऐसा कोई दिखता है, तो उसकी मदद जरुर करे यही मनुष्यता है

मनुष्य का जीवन तभी सफल माना जाता है जब वह दुसरो के काम आ जाए ...